Yes Bank Share Price: 15 Rs?

Yes Bank Limited :
कभी निफ्टी बैंक Nifty Bank में यस बैंक (Yes Bank) का बोलबाला हुआ करता था। लेकिन आज उसी शेयर में इन्वेस्टर्स झूंझ रहे है। पिछले एक महीने में इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को 18% रिटर्न दिया है, 30 जून 2022को खत्म हुई तिमाही नतीजो में एक साल के आधार के मुकाबले 50.2 प्रतिशत की बढ़त हुई है। वही इनके ब्याज की आय में 32 फीसदी के साथ कुल 1850 करोड़ रुपये की बढ़त हुई है।

Yes Bank Share Price

क्या हुआ यस बैंक (Yes Bank) के साथ:

हम सब जानते हैं किस पिछले लगभग 3 साल से यस बैंक ने कुछ खास रिटर्न दिया है। एक समय में Yes Bank की गिनती Premium Bank की लिस्ट में सबसे ऊपर होती थी। 5 साल पहले की बात करे तो Yes Bank की शेयर का मूल्य 800 रुपये प्रति शेयर से भी ज्यादा का था। लेकिन वही कंपनी में हुई कुछ गतिविधियों की वजह से अब इसकी वैल्यू बहुत कम हो गयी है।

ऐशे समय मे जिन इन्वेस्टर्स ने इनके शेयर में इन्वेस्ट किया है उन्हें थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। हालांकि इन्वेस्टर्स ने लाकडाउन से पहले और बाद में भी बहुत इंतजार किया हुआ है।

Latest News about Yes Bank:

अब यस बैंक से जुड़ी हुई नई जानकारी सामने आ रही है। बीते 29 जुलाई को एक इंटरनेशनल इवेंट में बोर्ड मीटिंग के दौरन निजी इक्विटी इन्वेस्टमेंट को मंजुरी दे दी गई है। बैंक ने 1.1 अरब डॉलर (8,898 करोड़ रुपये) में अपनी 10 फिसदी हिस्सेदारी को कार्लाइल ग्रुप (Carlyle Group) और अडवेंट इंटरनेशनल (Advent International) को बेचेगा। बैंक दोनो इन्वेस्टर्स को 13.78 रुपये प्रति शेयर की दर पर कुल 369 करोड़ इक्विटी शेयर देगा।

Future of Yes Bank Share

बोर्ड मीटिंग में ये भी कहा गया कि “पूंजी वृद्धि यस बैंक की पूंजी पर्याप्तता को और बढ़ाएगी और बैंक के मध्यम से दीर्घकालिक सतत विकास उद्देश्यों की सहायता करेगी। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, यह भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक द्वारा जुटाई गई सबसे बड़ी निजी पूंजी में से एक होगी,

24 अगस्त को होने वाली असाधारण आम बैठक में फंड जुटाने की योजना शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है।

आईये थोड़ा यस बैंक के बारे में भी जाने: (About Yes Bank)
यस बैंक लिमिटेड (Yes Bank Limited) बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने में लगा हुआ है। बैंक चार खंडों में काम करता है: ट्रेजरी कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग खुदरा बैंकिंग और अन्य बैंकिंग संचालन। ट्रेजरी सेगमेंट में बैंक के ग्राहकों की ओर से किए गए सभी वित्तीय बाजारों की गतिविधियों में निवेश शामिल है, जो अन्य बैंकों और वित्तीय संस्थानों से आरक्षित आवश्यकताओं और संसाधन जुटाने के लिए व्यापार करते हैं। कॉरपोरेट/थोक बैंकिंग खंड में जमाराशियां लेना और कॉरपोरेट ग्राहकों को दी जाने वाली अन्य सेवाएं शामिल हैं।

खुदरा बैंकिंग (Retail Banking) खंड में उधार जमा (Loan) लेना और खुदरा ग्राहकों को दी जाने वाली अन्य सेवाएं शामिल हैं। अन्य बैंकिंग परिचालन खंड में तृतीय-पक्ष उत्पाद वितरण और मर्चेंट बैंकिंग जैसी पैरा बैंकिंग गतिविधियां शामिल हैं। 31 दिसंबर 2017 को यस बैंक की शाखा नेटवर्क 1050 शाखाओं में था और इसका एटीएम नेटवर्क 1724 था जिसमें 573 बंच नोट स्वीकर्ता/नकद पुनर्चक्रणकर्ता शामिल थे। शाखा और एटीएम नेटवर्क 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में फैला हुआ है।

यस बैंक लिमिटेड की स्थापना 21 नवंबर 2003 को हुई थी।बैंक की स्थापना राणा कपूर ने की थी। बैंक ने 21 जनवरी 2004 को कारोबार शुरू करने का प्रमाण पत्र प्राप्त किया। वर्ष 2005 में उन्होंने मास्टरकार्ड इंटरनेशनल के साथ साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय गोल्ड और सिल्वर डेबिट कार्ड के लॉन्च के साथ खुदरा बैंकिंग में कदम रखा। जून 2005 में वे सार्वजनिक निर्गम लेकर आए और उनके शेयरों को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किया गया।

30 सितंबर 2014 को यस बैंक ने घोषणा की कि उसे क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च (केयर) से उसके निचले टियर II अपर टियर II और परपेचुअल बॉन्ड के लिए रेटिंग अपग्रेड प्राप्त हुआ है। रेटिंग अपग्रेड यस बैंक की लगातार लाभप्रदता प्रदर्शन पूंजी जुटाने की क्षमता और आर्थिक चक्रों में स्थिर संपत्ति की गुणवत्ता के कारण आता है।

20 अक्टूबर 2014 को यस बैंक ने घोषणा की कि उसने दोहरी मुद्रा मल्टी-टेनर सिंडिकेटेड लोन सुविधा के माध्यम से 422 मिलियन अमरीकी डालर के बराबर सफलतापूर्वक जुटाया है। इस सुविधा की परिपक्वता अवधि 1 2 और 3 वर्ष है। ऋण को व्यापक रूप से वितरित किया गया है जिसमें 21 बैंकों से प्राप्त प्रतिबद्धताओं के साथ यूएस यूरोप अफ्रीका मध्य पूर्व जापान ताइवान और ऑस्ट्रेलिया में 14 देशों का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है, जिसमें 2 और 3 साल की किश्तों में बड़ी प्रतिबद्धता आ रही है।

23 दिसंबर 2014 को यस बैंक ने घोषणा की कि उसने एशियाई विकास बैंक से 200 मिलियन अमरीकी डालर की असुरक्षित ऋण सुविधा सफलतापूर्वक जुटाई है। ऋण का उपयोग यस बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूहों में छोटे कृषि परिवारों और ग्रामीण महिलाओं के लिए लक्षित कार्यशील पूंजी और निवेश ऋण के लिए भारतीय रुपये के बराबर राशि उधार देने के लिए किया जाएगा।

Disclaimer : moneyismaking.com पर दिए गए विचार अपने खुद के निजी विचार है। वेबसाइट इसके लिए उत्तरदाई नही है। हमारे यूज़र्स को यही सलाह है कि कोई भी निवेश का निर्णय खुद से ले।

Leave a Comment