Cryptocurrency: क्या है क्रिप्टोकरंसी, कैसे काम करती है, क्या इसमे निवेश करना चाहिए? विस्तार से समझिए

क्रिप्टोक्यूरेंसी आमतौर पर विकेन्द्रीकृत डिजिटल पैसा है जिसे इंटरनेट पर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिटकॉइन, जिसे 2008 में लॉन्च किया गया था, पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी थी, और यह अब तक का सबसे बड़ा, सबसे प्रभावशाली और सबसे प्रसिद्ध है। उस दशक के बाद से, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे एथेरियम सरकारों द्वारा जारी किए गए धन के डिजिटल विकल्प के रूप में विकसित हुए हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी को समझने के लिए, पहले तीन शब्दावली को समझना होगा -ब्लॉकचेन, विकेंद्रीकरण और क्रिप्टोग्राफी।

सरल शब्दों में, क्रिप्टोक्यूरेंसी के संदर्भ में ब्लॉकचेन एक डिजिटल लेज़र है जिसकी पहुँच अधिकृत उपयोगकर्ताओं के बीच वितरित की जाती है। यह खाता बही कई प्रकार की संपत्तियों से संबंधित लेनदेन को रिकॉर्ड करता है, जैसे पैसा, घर, या यहां तक कि बौद्धिक संपदा।

पहुंच अपने उपयोगकर्ताओं के बीच साझा की जाती है और साझा की गई कोई भी जानकारी पारदर्शी, तत्काल और “अपरिवर्तनीय” होती है। अपरिवर्तनीय का मतलब कुछ भी है जो ब्लॉकचेन रिकॉर्ड अच्छे के लिए है और इसे संशोधित या छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है – यहां तक कि एक व्यवस्थापक द्वारा भी।

केंद्रीकृत धन का तात्पर्य उस नियमित धन से है जिसका हम उपयोग करते हैं, जो कि भारतीय रिज़र्व बैंक जैसे अधिकारियों द्वारा शासित होता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में विकेंद्रीकरण का मतलब है कि कोई समान प्राधिकरण नहीं है जिसे किसी विशेष क्रिप्टोकरेंसी के उत्थान और पतन की निगरानी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। केंद्रीकृत धन पर इसके कई लाभ हैं।

क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्यों है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली का पहला विकल्प है, और पिछले भुगतान विधियों और संपत्ति के पारंपरिक वर्गों पर शक्तिशाली फायदे हैं। एक नई तरह की नकदी जो इंटरनेट की मूल निवासी है, जो इसे दुनिया में अब तक देखे गए मूल्य के आदान-प्रदान का सबसे तेज़, आसान, सस्ता, सबसे सुरक्षित और सबसे सार्वभौमिक तरीका होने की क्षमता देती है।

क्या आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी में निवेश करना चाहिए?

क्रिप्टोकरेंसी में डील करने के कई फायदे हैं, और नुकसान भी काफी हैं। यहां शीर्ष तीन कारण दिए गए हैं जो क्रिप्टोकरेंसी के पक्ष और विपक्ष में काम करते हैं।

लाभ:
वे निजी और सुरक्षित हैं: क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाली ब्लॉकचेन तकनीक उपयोगकर्ता की गुमनामी सुनिश्चित करती है। यह क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से उच्च स्तर की सुरक्षा का भी आश्वासन देता है, जिस पर हमने पहले चर्चा की थी।

वे विकेंद्रीकृत, अपरिवर्तनीय और पारदर्शी हैं: संपूर्ण प्रणाली साझा स्वामित्व पर कार्य करती है, जहां डेटा सभी अनुमत सदस्यों के लिए उपलब्ध है और छेड़छाड़-सबूत है।

वे मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव हैं: मुद्रास्फीति के समय में क्रिप्टोकुरेंसी एक महान निवेश करती है। उदाहरण के लिए, निवेशक अक्सर क्रिप्टोकरेंसी की तुलना सोने से करते हैं। इसके पीछे एक कारण यह है कि सोने की तरह ही, वे सीमित आपूर्ति में हैं, क्योंकि किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी के खनन पर एक सीमा है।

नुकसान:
उन्हें व्यापक रूप से नहीं समझा जाता है: वे एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा हैं और क्रिप्टोक्यूरैंक्स की दीर्घकालिक स्थिरता को देखा जाना बाकी है।

वे उच्च जोखिम के लिए प्रवण हैं: कहने की जरूरत नहीं है कि क्रिप्टोकरेंसी जोखिम के रूप में कई पुरस्कार लाती है। उनकी अत्यधिक अस्थिर और सट्टा प्रकृति उन्हें तेज नीचे की ओर सर्पिल बनाती है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में निवेश करना कई कारणों से जोखिम भरा हो सकता है।

एक प्रमुख निवारक तथ्य यह हो सकता है कि डिजिटल मुद्रा का कोई अंतर्निहित या अंतर्निहित मूल्य नहीं है। एक आपूर्ति-मांग प्रकार का समीकरण है जिसका उपयोग बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो के मूल्य को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।
साथ ही, यह देखना आसान है कि इंटरनेट पर साधारण अटकलों के परिणामस्वरूप इन सिक्कों के मूल्य में कितनी वृद्धि या हानि हो सकती है।
साथ ही तथ्य यह है कि कई देशों में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है या उनका उपयोग प्रतिबंधित है, यह एक महत्वपूर्ण जोखिम के रूप में सामने आता है। उनकी वैधता भारत जैसे देशों में बहस का विषय है।

स्केलेबिलिटी एक समस्या है: यह एक जटिल मुद्दा है, जिसका ब्लॉकचेन के तकनीकी पक्ष से अधिक लेना-देना है। सीधे शब्दों में कहें तो ब्लॉकचेन की सुस्त प्रकृति इसे लेन-देन में देरी का कारण बनाती है। आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान तकनीकों की तुलना में इसमें क्रिप्टो भुगतान को अक्षम बनाने की प्रवृत्ति है।

भारत में शीर्ष 10 क्रिप्टोकरेंसी-
1. बिटकॉइन (बीटीसी)
2. एथेरियम (ETH)
3. टीथर (यूएसडीटी)
4. बिनेंस सिक्का (बीएनबी)
5. एक्सआरपी (एक्सआरपी)
6. टेरा (लूना)
7. कार्डानो (एडीए)
8. सोलाना (एसओएल)
9. पोलकाडॉट (डॉट)
10. लाइटकोइन (एलटीसी)

Leave a Comment